Pages

Sunday, April 14, 2019

IQ और EQ सफलता की कुंजी


कहिये कैसे हैं आप .

हिंदी नवबर्ष की सुभकामनाएँ. आज मैं एक नये विषय के साथ आप के पास आई हूँ .
एक व्यक्ति के जीवन में सफलता और असफलता में उसके IQ (Intelligence Quotient) और EQ (Emotional Quotient) का बहुत बड़ा योगदान है .चलिये समझते हैं IQ और EQ कैसे एक व्यक्ति के जीवन को प्रभावित करता है. 

IQ क्या है :- 
बोलचाल की भाषा में अक्सर हम सुनते हैं की व्यक्ति विशेष की IQ अच्छी है. 
अच्छी IQ वाले व्यक्ति कम मेहनत में ज्यादा सफलता हासिल कर लेते हैं. 
या फिर यूँ कहें 
अपनी हर परिष्तिथि को अपनी IQ से समाधान करने में सक्षम होता है .जीवन के शुरुआती पांच वर्ष में IQ का विकास तीव्र गति से होता है. बाद में धीरे या ना के बराबर हो जाता है  

हाल के शोध में यह सिद्ध हो गया है की IQ का विकास किसी भी आयु वर्ग में कर सकते हैं. 
जीवन का हर सफलता व असफलता IQ पर आधारित हो यह जरुरी नही है .IQ का पूरक EQ है जो व्यक्ति को हर क्षेत्र में सफलता दिलाता है  जैसे
दो से पांच मांह तक के बच्चों के सामने किसी प्रकार की ध्वनि किसी खिलौनों के माध्यम से उत्पन्न करने से बच्चा अपने अथक प्रयास से उस खिलौने तक पैर या हाथ के सहारे पहुंचने का प्रयास करते हैं .यह क्रिया बच्चों में IQ के स्तर को बढ़ाता है. 
EQ  सामान्य आयु वर्ग के बच्चों को किसी भी असामन्य परिस्तिथि में माँ का स्पर्श सुरक्षित महसूस कराता है. यह स्पर्श EQ को दर्शाता है  

अब जानते हैं IQ को कैसे बढ़ाएं .

1  दैनिक कार्य में बदलाव : रोजमर्रा के कार्यों में बदलाव अपने मष्तिष्क को सुचना देता है. जैसे ब्रश दाएं हाथ के वजाय बाएं से करना .जूते के पहनाव में पैरों का बदलाव करना. 

बहुत सारे कार्यों को हम एक जैसा ही करते रहते हैं  जिससे मस्तिष्क को एक आदत हो जाती है. इस तरह के छोटी छोटी बदलाव कर हम अपने मस्तिष्क को सक्रिय कर सकते हैं .

2  Puzzle सुलझाना :- Puzzle भी अपने IQ को बढ़ाने में मदद करती है. Puzzle सॉल्व करने से मष्तिष्क के न्यूरॉन सामान्य से ज्यादा काम करने लगता है जिससे IQ बढ़ने में मदद मिलती है .

3  शारीरिक व मानसिक व्यायाम :- शारीरिक व्यायाम के साथ मानसिक व्यायाम भी IQ को बढ़ाता है. शारीरिक व्यायाम अपने सुबिधा के अनुरूप कर सकते हैं .मानसिक व्यायाम में सबसे कारगर मैडिटेशन है. स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मन का वास होता है. स्वस्थ मस्तिष्क ही IQ बढ़ाने में मदद करती है. 

4  परिस्तिथियों के समक्ष उपस्तिथि :- वीना घबराये जब बार बार परिस्तिथियों का सामना करते हैं तो धीरे धीरे मानसिक क्षमता में उन्नति होती है. जिससे समझ व समाधान में निपुण होने लगते हैं और IQ का स्तर भी बढ़ता है .

धन्यवाद 
अगले ब्लॉग में फिर उपस्तिथ होऊंगी. 

इसे शेयर करना ना भूलें. 





1 comment: