Pages

Sunday, January 6, 2019

अबसाद से कैसे बचें DEPRESSION HOW TO OVERCOME

कहिए कैसे हैं आप
मैं ज्योति आज एक बहुत ही सामान्य परन्तु गंभीर बिषय पर चर्चा करुँगी. आज के जीवन में अधिकांश व्यक्ति मानसिक तनाव से गुजर रहा है .यह तनाव बढ़ कर DEPRESSION का रूप ले लेता है .

हाँ आज का विषय है DEPRESSION SAY KAISEY BACHEIN

बदलते परिपेछ्य में जिस तरह से प्रत्येक क्षेत्र में कामयाबी हासिल हो रही है वह सराहनीये है.

परन्तु एक मिनट रूक कर सोचने की जरुरत है की इसे हासिल करने के लिए कहीं ना कहीं हम सब अपनी सेहत को नज़र अंदाज़ तो नही कर रहें हैं.

आज के दौर में हर व्यक्ति को अनेक तरह के तनावों से गुजरना पर रहा है .वह तनाव व्यबसाय का हो,घर परिवार का हो या फिर समाज का .

प्रतिस्पर्धा के दौर में बच्चे भी इनसे अछूते नही हैं .

ये तनाव अब डिप्रेशन का रूप ले रहा है .Depression का सीधा संपर्क हमारे दैनिक दिनचर्या व हमारे मस्तिष्क में उपस्थित न्यूरॉन से होता है .

DEPRESSION लाइलाज बीमारी नही है .थोड़े से प्रयास और आत्मबल से इस मानसिक दशा से बाहर आ सकते हैं. जरुरत है तो इसे समझने की .

DEPRESSION क्या है और इससे बाहर कैसे आयें .

अक्सर देखा जाता है की DEPRESSION को व्यक्ति समझ ही नही पाता है .

पहले तनाव व डिप्रेशन में अंतर समझना होगा .
तनाव जीवन के तत्कालीन परिस्तिथि के अनुरूप आती है .परिस्तिथि बदलते ही वह समाप्त हो जाती है .

डिप्रेशन का तनाव खत्म नही होता है .वह किसी परिस्तिथि का मुहताज नही होती है .यह लगातार आपके मन पर हावी रहता है. इस दौरान मन उदास रहता है अपने रूचि के कामों में मन नही लगता है. व्यक्ति अकेला रहना पसंद करता है .अपने नियमित आहार से ज्यादा भोजन करने लगता है. यह एक ऐसी दशा है जिसमें कुछ ऐसी अनहोनी हो जाती है जिससे व्यक्ति बाहर नही निकल पाता है .

DEPRESSION से बाहर कैसे निकलें  उपाय

1 संकल्पों की शक्ती से : इसमें बहुत ताकत होती है.किसी भी शारीरिक और मानसिक कमजोरी को दूर करने की .जब हम अपने सोच के माध्यम से यह स्वीकार करते हैं की मैं पूर्ण रूप से स्वस्थ हूं  मैं डिप्रेशन से बाहर हूं मेरे मष्तिष्क में कोई दुर्बलता नही है तो मन उसी अनुरूप काम करती है और धीरे धीरे डिप्रेशन से बाहर आ जाते हैं 

2 आहार नियंत्रण : डिप्रेशन वाले व्यक्ति को खाने में हरीपतिदार सब्जी ,दूध ,फल इत्यादि का नियमित सेवन करनी चाहिए. JUNK  फ़ूड से बचना चाहिए .अपना आहार सात्विक रखना चाहिए. सात्विक आहार ही सात्विक मन का सृजन कर सकती है

3 नकारात्मकता से बचें : हमारे आस पास बहुत ऐसे भी व्यक्ति होते हैं जो हमेशा दूसरों को हतोत्साहित करते हैं .दूसरों को गलत राहों की ओर प्रेरित करते हैं. ऐसे लोगों से बचना चाहिए .

4 मनोरंजन : समय समय पर मनोरंजन का सहारा लेना भी फायदेमंद है. पीड़ित व्यक्ति को अपने पसंद का संगीत सुनना चाहिए  अपने HOBBY से जुड़ सकते हैं 

5 भावनात्मक मजबूती : बचपन से हमें हर विषयों की शीक्षा दी जाती है .मगर अपने मन को कैसे नियंत्रित करें यह शिक्षा नही मिलती है .अगर व्यक्ति  नकारात्मक भावना को अपने दूर  करना सीख लें तो अपने शरीर में होने वाली इस विकार से बच सकता है.

6 ध्यान और योगा : नियमित ध्यान और योग से व्यक्ति डिप्रेशन से बाहर आ सकता है. सुबह में कम से कम 20 मिनट योग व ध्यान करना चाहिए.

इन छोटी छोटी उपायों से डिप्रेशन से बचा जा सकता है.

अच्छी सोच अच्छी भावना और अच्छी विचार के साथ जीवन जियें .

धन्यवाद
Previous : SELF CONFIDENCE   
 NEXT : EXAMINATION TIPS

शेयर और कमेंट्स जरूर करें



No comments:

Post a Comment