Pages

Thursday, January 10, 2019

SAVING TIPS

बचत कैसे करें SAVING TIPS

मैं ज्योति एक बार फिर आप सब का अपने ब्लॉग पर स्वागत करती हूँ 
बचत करना अपने आप में एक अनूठा कला है .बचत करना सभी चाहते हैं परन्तु कुछ लोग तो महीने के कुछ दिनों बाद ही अपनी कमाई का काफी अंश समाप्त कर देते हैं .
आपकी कमाई कितनी भी हो बचत करना आवश्यक है .बचत हमें भविष्य की चिंता से मुक्त करती हैं .आज कुछ सुझावों के साथ इसी विषय पर बात करुँगी .

                                       बचत कैसे करें 

आप सभी  को अपने पूरे महीने होने वाले खर्चों के बारे में पता तो होगा ही .इसकी एक सूचि तैयार करें .जिसमे खाद्य सामग्री दूध दवाई बच्चों की पढाई इत्यादि शामिल हो .कई बार हम ऐसे बहुत सारा  खर्च कर देते हैं जो हमारी जरुरत का नहीं होता है .अपनी बचत के लिए आपको थोड़ा अनुशाशित भी रहना होगा .जिस वस्तु की आवश्यकता  है उस पर ही खर्च करें .
किसी भी परिस्तिथि में अपनी कमाई का दसवां हिस्सा सुरक्षित करें .जैसे की बैंक या पोस्ट ऑफिस में रखें .इस बचत पर आपको ब्याज भी मिलेगा और आपका धन सुरक्षित रहेगा .
बाजार हमेशा अपनी जरूरतों की सूचि के साथ जाएं जिससे आपके धन और समय की बचत हो .
जब आप कहीं घूमने जाते हैं तो भावना में आकर बहुत सारि सामग्री ऐसे भी खरीद लेते हैं जो आपकी जरुरत का नही होता है .खरीददारी से पहले सुनिश्चित करें की यह हमारे काम का है या नही .

महिलाएं बहुत सारि खाद्य सामग्री घर पर भी तैयार कर सकती है जिससे आप काफी हद तक बचत कर सकते हैं जैसे पापड़ आचार मिठाई इत्यादि .

बचत हमेशा किसी उद्देश्य के साथ करें जिससे आपको संतुष्टि मिले .
जैसे बच्चों की जरुरत के सामान या आभूषण .
थोड़ी सी सूझबूझ से आप अपनी बचत को बढ़ा सकते हैं .

आज की बचत आनेवाली भविष्य की पूंजी है .

धन्यवाद 
नमस्कार 
पढ़ें और शेयर जरूर करें 
9592508603




No comments:

Post a Comment