Pages

Tuesday, December 25, 2018

पति पत्नी के खुशहाल रिश्ते HAPPY RELATION WIFE AND HUSBAND


पति पत्नी के खुशहाल रिश्ते 

मैं ज्योति एक बार फिर आप सबका अपने ब्लॉग पर स्वागत करती हूँ.

आज कल घर परिवार में रिश्तों को लेकर बरी उलझन रहती है. कुछ रिश्ते तो हमें जन्म से मिलते  है और कुछ रिश्तों को हम  खुद  बनाते हैं

उन्ही रिश्तों में एक विश्वास का रिश्ता है पति पत्नी का.

आज मैं अपनी लेखनी से उन्ही रिश्तों को मजबूती देने का प्रयास करूंगी.
भारतीय संस्कृति में तो पति पत्नी का रिश्ता सात जन्मों का माना जाता है .

आज के बदलते दौर में किसी ना किसी भूल से रिश्ते कमजोर होते जा रहे हैं.

किसी भी रिश्ते में मजबूती लाने के लिए सबसे बरी बात होती है एक दूसरे को अपनाना , चाहे वह आदत की बात हो, सोच की हो या फिर संस्कारों की . किसी भी रिश्ते में इन्ही कारणों से टकराव आती है .

जैसे पत्नी की आदत है देर तक सोने की और
पति की आदत है सुबह जल्दी जागने की
ये छोटी सी बात है पर इन आदतों को  स्वीकार करें , फिर प्रेरित करें की देर तक सोना स्वास्थ्य के लिए अच्छी बात नहीं है .आप देखेंगे की जरूर ही बरी सौम्यता से अच्छी आदतों को स्वीकार कर लेंगे.

एक दूसरे के गलतियां  कभी भी गिनाए नहीं खुद आत्म चिंतन करें हम कहाँ गलती कर रहें हैं. वैसे भी गलतियां  किसी की भी हो आपस में SORRY बोलने से आपका प्रेम प्रगाढ़ होगा .

एक दूसरे को सम्मान दें  अपनी भावनाओं का  आदान प्रदान करें , ताकि कोई भी गलतफहमी आपके रिश्ते को अंदर से खोखला ना करें. अक्सर पति इतने व्यस्त होते हैं की इन बातों को नजरअंदाज कर देते हैं. एक दूसरे के साथ हमेशा QUALITY TIME बिताएं.

किसी भी परिष्तिथि में व्यक्तिगत बातें किसी तीसरे व्यक्ति को नहीं बताना चाहिए , चाहे वो आपका कितना भी नजदीकी क्यों ना हो. जब व्यक्तिगत बातें सार्बजनिक होती है तो बनती नहीं बल्कि बिगड़ती है. किसी भी रिश्ते को फलने फूलने के लिए सकारात्मक सोच की जरुरत होती है , जो तीसरे व्यक्ति से नही मिलता है .रिश्ता आपका है तो संभालना भी आपको ही है .

इन सुझाबों से अपने रिश्ते को सींचते रहें , आपका रिश्ता जरूर फलता फूलता रहेगा.

धन्यबाद
अगले ब्लॉग में फिर उपस्तिथ होऊंगी नये बिषयों के साथ.
पसंद आये तो इसे जरूर शेयर करें.





No comments:

Post a Comment