Pages

Tuesday, December 11, 2018

कुशल माता पिता कैसे बने PROPER PARENTING

कुशल माता पिता कैसे बने

मैं ज्योति एक बार फिर आप सबका अपने ब्लॉग पर स्वागत करती हूँ

माँ बनना अपने आप में एक अबिश्मर्नीये एहसास है. जो महिलाओं को पूर्ण बनाती है. माँ बनना जहाँ खुशियों की सौगात है वहीं जिम्मेदारिओं का एहसास भी.

अपनी जिम्मेदारी का सही पूर्बक निर्बाहन कैसे करें यानि अच्छे माता पिता कैसे बनें

इसी बिषय को लेकर उपस्थित हुई हूँ

हर माता पिता अपने बच्चों के परवरिश में ये पांच बातें शामिल जरूर करें ताकि वो एक अच्छे माता पिता बन सके

अपने बच्चों की तुलना कभी भी दूसरे बच्चों से ना करें .अक्सर माता पिता दूसरों से तुलना करना अपने परबरीश का हिस्सा समझते हैं  जब आप ऐसा करते हैं तो आपका बच्चा हीन भावना से ग्रसित हो रहा है .हर बच्चा अपने आप में अद्भुत है . तुलना ना करें.

उपहार हमेशा बच्चों के कामों को दें बच्चों को नहीं . जब आप ऐसा करेंगे तो आपका बच्चा समझ जायेगा की हमें अच्छा काम करना चाहिए.

अपने बच्चों की खूबिओं को समझें हर काम हर बच्चों के लिए सही नही होता है .अपने बच्चों के खूबिओं को निखारें और उन खूबिओं से अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करें.

अपने बच्चों की गलतिओं को अपनाएं .आज के बदलते दौर में यदि आप हर गलतिओं के लिए उन्हें दण्डित करेंगे तो बच्चा आप से दूर होता चला जायेगा. बजाय इसके की उनकों दण्डित करें उन्हें यह समझाएं की बुरा काम क्या है और अच्छा काम क्या है .

अपने घर का वातावरण हमेशा सकारात्मक रखें .कभी भी अपनी खुद की गलतियां दूसरों पर ना डालें , खुद जिम्मेदारी लें .जब आप ऐसा करते हैं तो आपका बच्चा भी अपनी गलतिओं  को स्वीकार करेगा. हर परिष्तिथि में उसका साथ दें.

आपका बच्चा कभी भी आपके कहने से नहीं करने से सीखता है  आप जिस तरह से अपने आप को बच्चों के सामने पेश करेंगे वैसा ही करेगा.

इन सुझावों को अपने परवरिश में अपनाइये और अपने दायित्यों का निर्वाह आसानी से करें.

अगले ब्लॉग में फिर उपस्थित हूँगी नये बिषय के साथ.

धन्यवाद

No comments:

Post a Comment