Pages

Saturday, January 12, 2019

SCORE GOOD MARKS


कहिए कैसे हैं आप .मैं ज्योति एक बार फिर एक नये विषय के साथ आई हूं .

आज के Competitive age में विद्यार्थियों को अच्छा अंक प्राप्त करना आवश्यक हो गया है तभी अच्छे विद्यालय या महाविद्यालय में नामांकन ले सकते हैं .

आज का मेराविचार इसी विषय पर आधारित है .

                         अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें 

किसी भी परीक्षा में मिले अंक के आधार पर ही विद्यार्थी के शैक्षणिक गुणबत्ता का आकलन किया जाता है .चाहे विद्यार्थी की काबिलियत ज्यादा ही क्यों ना हो .

अच्छे अंक प्राप्त करने के जद्दोजहद में बच्चे समझ ही नही पाते की अपने बचपन को जिएं या फिर अंकों की ओर ध्यान दें .

समाज व परिवार की आकांक्षा इतनी होती है की सभ कुछ छोड़ केवल अंकों की प्राप्ति पर ही ध्यान देते हैं .यह समाज की मांग भी है .देखा जाये तो हर ADMISSION और ENTRANCE EXAM अंकों पर ही आधारित रह गया है .

इस दौर में अपने आप को अब्बल लाने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रख लें तो अपने अंकों को आसानी से बढ़ा सकते हैं .

पहले यह समझते हैं की कीन कमिओं से अंक कम मिलते हैं  .क्या गलतियां हम कर जाते हैं .फिर अंकों में बढ़ोतरी कैसे करें यह समझने का प्रयास करेंगे .

1 किसी भी परीक्षा का परिणाम एक दिन के मेहनत से नही मिलता है इसके लिए अनबरत प्रयास करना  होता है .अक्सर बच्चे पूरे साल अपनी पढाई पूरी सुनियोजित तरीके से नही करते हैं जिस कारण से अच्छा अंक प्राप्त करने में पिछड़ जाते हैं .

2 बचपन से ही कुछ धारणाएं घर कर जाती है की कुछ खास  विषय कठिन है जिसको हम नही कर सकते हैं .यह धरना हतोत्साहित करती है .उन विषयों पर विशेष ध्यान देने पर भी अच्छे अंक प्राप्त नही हो पाते हैं

3 अच्छे अंक नही मिलने के एक कारण यह भी है की बच्चे हमेशा तेज गति से भागना चाहते हैं .तात्पर्य यह की अपनी सिलेबस को पूरा करने पर ध्यान देते है विषय वस्तु का बारीकी से अध्ययन नही करते जिससे उनका PERFORMANCE कम हो जाता है .
इसलिए : खरगोश की तरह दौरने की बजाय कछुआ जैसी  धीमी चाल चलें यानि निरंतर अभ्यास करें .

4 किसी भी परीक्षा में अच्छा अंक प्राप्त करना आत्मबल पर भी निर्भर करता है .अपने आत्मबल को बनाएं रखें .
आत्मबल कैसे बढ़ाएं यह मेरे ब्लॉग पर मील जायेगा .

अब हम बात करेंगे की अंकों की बढ़ोतरी कैसे करें 

1 सबसे पहले अपनी दैनिक दिनचर्या का समय तालिका तैयार करें जिसमें अपनी सारे कार्यों को शामिल करें जो आप प्रतिदिन करते हैं.उन कार्यों को अपने जीवन का हिस्सा बना लें, दूसरों के समय तालिका को कभी भी नक़ल ना करें .जिस समय तालिका का अनुसरण करने में आप सहज़ हों उसी के अनुरूप अपनी समय तालिका बनाएं .

2 पढ़ने के स्थान पर एक चार्ट लगाएं जो चार्ट आपके लक्ष्यों के अनुरूप हो ,धीरे धीरे उन लक्ष्यों के तरफ बढ़ने का प्रयास करें .जैसे अपने 50% अंक का लक्ष्य है तो अगले बार 60% लाने का प्रयास करें .

3 जिस कक्षा में हों या किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में लगे हों उसका पहले का सैंपल पेपर जरूर बनाएं एक निश्चित अवधि के साथ .

4 परीक्षा का समय नजदीक होने पर अपनी पढाई में नयी किताबों को शामिल ना करें .उन दिनों सिर्फ उन्ही किताबों को दुहरायें जो आप पहले से पढ़ते आये हैं .नयी किताबें आपके मन में विरोधाभास पैदा करेगा .

5 अपनी पढाई को लिख कर हमेशा याद करें ताकि उस विषय को आप अच्छी तरह समझ पाएं .विज्ञानं कहता है की जब हम किसी भी विषय को याद करने के बाद लिख लेते हैं तो वह विषय अवचेतन मन में चला जाता है जिसे आसानी से नही भूलते .

6 जब भी पढाई के स्थान पर बैठे तो पूरी ईमानदारी के साथ बैठे .उस समय अपना मोबाइल टेलीविज़न अपने से दूर कर लें .

7 सुबह का 20 मिनट्स खुद को दें जिसमें अपने पसंद का योग मैडिटेशन जरूर करें .अपने अवचेतन  मन को ऊर्जा दें जिससे अध्यन में आपका ध्यान लगे .

मेहनत और एकाग्रता आपको जरूर अच्छा अंक दिलाएगा .

इसी सुभेच्छा के साथ मैं अगले ब्लॉग में एक नये विषय के साथ उपस्तिथ होउंगी .

लोहरी और मकर शंक्रान्ति की शुभ कामना .

Previous blog HOW TO OVERCOME DRPRESSION

धन्यवाद
शेयर और लाइक जरूर करें






No comments:

Post a Comment